ज्योतिष

वर्ष 2021 मीन राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि इस दौरान आपके करियर के भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति, आपकी राशि के एकादश भाव में उपस्थित होंगे, जहाँ वो शनि के साथ युति करेंगे। इसके परिणामस्वरूप, आपको अपनी मेहनत का भरपूर लाभ मिल सकेगा

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2021 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि, लग्न तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। इस वार्षिक राशिफल को छह अलग-अलग विषयों में बाँटकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें कॅरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम-रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल है।

आइये विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते है कि नववर्ष 2021 में मीन राशि का राशिफल कैसा रहेगा।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि मीन राशि के जातकों को वर्ष 2021 कॅरियर के मामले में मन के अनुकूल ही परिणाम प्राप्त होंगे। मीन राशि के जातक इस दौरान अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे, आपको अपने सहकर्मियों का साथ मिलेगा और वो अपनी उच्च अवस्था में होते हुए आपको सहयोग करते दिखाई देंगे। आपको इस समय अपने वरिष्ठ अधिकारियों और अपने सहकर्मियों से अच्छे संबंध बनाकर चलने की ज़रूरत होगी। तभी आपके वरिष्ठ अधिकारी आपकी मेहनत को देख पाएंगे। नौकरी पेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में भाग्य का साथ मिलेगा और उनकी उन्नति और प्रमोशन होगा, मीन राशि के जातक प्रयास और अपनी मेहनत जारी रखें। इस वर्ष ना केवल आपको अपने कार्य में तरक्की मिलेगी बल्कि काम के इस वजह से ही आपका सम्मान भी बढ़ेगा। आपके भाई बहनों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। परिवार के बुजुर्गों तथा समाज के सम्मानित व्यक्तियों का आपको सानिध्य मिलेगा और उनके संरक्षण में आप काफी बेहतर कार्य करेंगे, जिसके कारण ना केवल आपके सम्मान में वृद्धि होगी आपको उन्नति प्राप्त होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से समय सामान्य से बेहतर रहने वाला है क्योंकि वर्ष 2021 में ग्रह स्थिति अनुकूल रहेगी, लेकिन आपको अप्रैल से सितंबर तक के मध्य थोड़ा ध्यान देने की ज़रूरत होगी।

इसे भी पढ़ें: कुंभ राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

कॅरियर 

वर्ष 2021 मीन राशि के जातकों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि इस दौरान आपके करियर के भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति, आपकी राशि के एकादश भाव में उपस्थित होंगे, जहाँ वो शनि के साथ युति करेंगे। इसके परिणामस्वरूप, आपको अपनी मेहनत का भरपूर लाभ मिल सकेगा। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि साल की शुरुआत में जहाँ आपको मनचाही नौकरी मिलने के भी योग बनेंगे। वहीं अगर आप प्रशासनिक सेवाओं या सरकारी नौकरियों में अपनी किस्मत आज़माना चाहते हैं तो यह समय अवधि आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाली है। जहां तक व्यापारी जातकों की बात हैं तो, व्यापार के भाव के स्वामी बुध देव सूर्य के साथ मिलकर इस दौरान “बुधादित्य योग” का निर्माण करेंगे। इसलिए साल 2021 आपके बिज़नेस के लिए सबसे बेहतर सिद्ध हो सकता है। परंतु वर्ष 2021 में इस राशि के जातक सब जांच करने के बाद ही लोगों पर भरोसा करें अन्यथा उन्हें व्यापार में हानि हो सकती है। भोजन, रत्न और कपड़ों के बिजनेस से जुड़े लोगों को वर्ष 2021 में बहुत लाभ मिलेगा। नवंबर माह के दौरान कुछ मीन राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी विदेश यात्रा पर जाने का अवसर भी मिल सकता है। 

आर्थिक स्थिति 

वर्ष 2021 में आपको धन संबंधी मामलों में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। साल 2021 की शुरुआत में ही गुरु बृहस्पति और शनि की आपके एकादश भाव में युति आपको निरंतर धन का प्रवाह प्रदान करने में मदद करेगी। जिसके कारण आप अपना धन को जोड़ते हुए अपनी आर्थिक स्थिति को और मजबूत कर सकेंगे। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि मंगल ग्रह धन और परिवार का प्रतिनिधित्व करता है, और उनकी कृपा भी आपको आर्थिक लाभ देने में मदद करेगी। इससे आपकी हर प्रकार की आर्थिक समस्याओं का बहुत ही जल्द अंत हो सकेगा। वर्ष 2021 के दौरान शनि आपके एकादश भाव में उपस्थित होंगे, जो आपके ख़र्चों के भाव के स्वामी भी होते हैं। ऐसे में आप अपने संसाधनों और रुपए का ज्यादा खर्च, अपनी विलासिता, विदेश यात्राओं व अन्य सुख-सुविधाओं पर करेंगे। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों पर आपका धन कम ख़र्च होगा। घर-परिवार में हो रहे किसी शुभ कार्यक्रम पर भी आपको कुछ ख़र्चा करना पड़ सकता है। हालांकि मध्य सितंबर के बाद, आपको अपने लंबे समय से अटके हुए किसी धन की प्राप्ति होने से अचानक लाभ मिलने के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं।

परिवार 

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष 2021 में मीन राशि के लोगों को अपने पारिवारिक जीवन में मन के अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि आपके और परिवार के सदस्यों के बीच चल रहा हर मतभेद समाप्त होगा, जिससे आपको एक दूसरे के साथ संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। साल 2021 की शुरुआत में पारिवारिक जीवन सुखी और समृद्ध बनेगा, और इससे आपको घर में शांति की अनुभूति होगी। फरवरी माह के दौरान वृषभ राशि में मंगल का गोचर, आपके और परिवार के सदस्यों के रिश्तों में मजबूती और निकटता लाएगा। परिणामस्वरूप, इस दौरान आप जो भी काम करेंगे उसमें आपको भाई-बहन, विशेष रूप से अपने छोटे भाई का पूरा सहयोग मिलेगा। कई ग्रहों के शुभ प्रभाव से आप परिवार के सदस्यों या अपनी मेहनत के कारण, अगस्त और नवंबर के महीने में नया मकान खरीदने का प्लान भी कर सकते हैं। साल के मध्य में आपके और जीवनसाथी के बीच कुछ झगड़े और ग़लतफहमी पैदा होने की आशंका रहेगी। ऐसे में आपको इस दौरान एक-दूसरे पर, पूर्ण विश्वास रखने की सलाह दी जाती है। मीन राशि के जातकों के जीवन में किसी नन्हें मेहमान का आगमन भी संभव है।

इसे भी पढ़ें: मकर राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

प्रेम-रोमांस 

प्रेम संबंध में वर्ष 2021 मीन राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम मिलेंगे। क्योंकि प्रेम और रोमांस के पंचम भाव पर शनि की दृष्टि का प्रभाव, इस वर्ष प्रेमी जातकों के रिश्ते में कई चुनौतियाँ लेकर आएगा। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इस दौरान आप पर गुरु बृहस्पति की कृपा भी होगी। विशेष रूप से इस साल के शुरुआती महीने, प्रेम में पड़े जातकों के लिए सामान्य से कम ही अच्छे रहेंगे। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि, अपने गुस्से पर नियंत्रण रखते हुए, अपने प्रियतम पर बेवजह शक करने से बचें, अन्यथा आपको इसके लिए बाद में पछताना भी पड़ सकता है। जुलाई के माह के दौरान बुध का कर्क राशि में होने वाला गोचर, प्रेमी संग आपके रोमांस को पुनः जागृत करने का अवसर देगा। खासतौर पर अगर आप, लंबे समय से किसी प्रेम संबंध में हैं तो, आपके रिश्ते में इस दौरान नयापन आने की संभावना है। सितंबर के महीने में आपके और प्रेमी के बीच कुछ चुनौतियाँ भी आ सकती हैं। 

शिक्षा

वर्ष 2021 में मीन राशि के जातक छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करने का फैसला भी ले सकते हैं। परंतु आपके पंचम भाव पर शनि देव की दृष्टि कुछ छात्रों की, पढ़ाई में रुकावटें उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनेगी। इसलिए आपको शुरुआत से ही खुद को अपनी पढ़ाई-लिखाई के प्रति, केंद्रित रहने और अपनी मेहनत जारी रखने की सलाह दी जाती है। ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि अप्रैल तक आपके पंचम भाव पर गुरु बृहस्पति की सकारात्मक दृष्टि, विधार्थियों को हर परीक्षा में सफलता प्रदान करेगी। वो जातक जो अभी तक बेरोज़गार हैं, उन्हें सितंबर के बाद नौकरी मिलने के योग बन रहे हैं। खुद पर आत्मविश्वास रखने की ज़रूरत होगी। परंतु आपको ये सलाह भी दी जाती है कि इस दौरान खुद पर ज़रूरत से ज्यादा आत्मविश्वास न करें, अन्यथा ऐसा करना आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य 

वर्ष 2021 में मीन राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य के अनुकूल परिणाम मिलेंगे। क्योंकि ग्रहों की स्थिति वर्ष 2021 की शुरुआत में आपके स्वास्थ्य जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी। इसलिए मीन राशि के जातक वर्ष शुरुआत में मानसिक रूप से संतुष्ट रहते हुए, हर कार्य को योजना अनुसार सफलता के साथ पूरा करते दिखाई देंगे। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि यदि आप पहले से किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं तो इस वर्ष 2021 में आप बेहतर स्वस्थ्य जीवन का आनंद उठा सकेंगे। हालांकि, अप्रैल में आपके द्वादश भाव में गुरु बृहस्पति के गोचर से, कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी संभव है। इसलिए आपको सेहत के लिहाज़ से अगस्त माह तक, सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए, सही और स्थिर दैनिक दिनचर्या के साथ-साथ अच्छी भोजन की आदतों को अपनाने की कोशिश करें। इस वर्ष आपको मौसम जनित रोग विकसित होने की आशंका भी है।

इसे भी पढ़ें: धनु राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

ज्योतिष उपाय

कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि घर से निकलते हुए सदैव अपनी जेब में एक पीला साफ़ रुमाल ज़रूर रखें। हनुमान जी की आराधना और बजरंग बाण का पाठ करें। शनिवार के दिन छाया दान करें।

– अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक

Source link

%d bloggers like this: