ज्योतिष

मकर राशि वाले जातकों के लिए वर्ष 2021 शुभ रहने वाला है। क्योंकि आपके राशि स्वामी शनि इस पूरे ही वर्ष, गुरु बृहस्पति के साथ युति करते हुए अपने ही भाव में विराजमान होंगे। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इस कारण कार्यस्थल पर आपका समय जल्दी ही गुजरता प्रतीत होगा।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2021 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि, लग्न तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। इस वार्षिक राशिफल को छह अलग-अलग विषयों में बाँटकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें कॅरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम-रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल है।

आइये विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते है कि नववर्ष 2021 में मकर राशि का राशिफल कैसा रहेगा।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि मकर राशि के जातकों को वर्ष 2021 में अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपकी राशि में शनि और गुरु की युति आपको भाग्य का साथ प्रदान करेगी, जिस कारण आप अपने कॅरियर में बिना रुके लगातार आगे बढ़ते जाएंगे। बिजनेसमैन के लिए भी साल 2021 लाभदायक रहने वाला है। आर्थिक जीवन में शुरुआती कुछ महीनों में कष्ट आयेंगे, लेकिन वर्ष के मध्य भाग में धन की आवाजाही आपकी आर्थिक तंगी को दूर करेगी। राहु वर्ष के मध्य में आपको धन लाभ करने के कई अवसर देंगे। परिवार में मान, सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तथा फैमिली में किसी की शादी होने के कारण सामाजिक रूप से आपका परिवार आगे बढ़ेगा। दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। वर्ष 2021 आप अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें। बहुत दिनों से चले आ रहे कष्ट दूर होंगे और मकर जातकों की कोई पुराना रोग चल रहा है उससे भी जातकों को मुक्ति मिलेगी।

कॅरियर 

मकर राशि वाले जातकों के लिए वर्ष 2021 शुभ रहने वाला है। क्योंकि आपके राशि स्वामी शनि इस पूरे ही वर्ष, गुरु बृहस्पति के साथ युति करते हुए अपने ही भाव में विराजमान होंगे। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इस कारण कार्यस्थल पर आपका समय जल्दी ही गुजरता प्रतीत होगा। वहीं नौकरी की तलाश कर रहे जातकों को भी इस दौरान, आगे बढ़ने के कई अच्छे मौके प्राप्त होंगे। परंतु इसके लिए उन्हें मेहनत और प्रयास करने की ज़रूरत होगी। यदि इस वर्ष ग्रहों और नक्षत्रों के होने वाले गोचर आपके पक्ष में रहते हैं तो कई नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति मिलने की संभावना बन सकती है। विशेष रूप से वो जातक जो कला, संगीत, फैशन और कपड़ा उद्योग के क्षेत्र से जुड़े है, उनके लिए यह समय अपनी क्षमता को निखारने और अपनी स्थिति को और बेहतर करने के लिए बेहद शुभ दिखाई दे रहा है। मई के माह में आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा क्योंकि इस दौरान शुक्र देव का गोचर वृषभ राशि में होगा। इसके साथ ही व्यापार के स्वामी चंद्रमा भी इस दौरान शनि के साथ युति करेंगे। इसलिए चंद्रमा पर शनि का प्रभाव, व्यापारी जातकों को इस वर्ष सबसे अधिक लाभ देने वाला है। 

आर्थिक स्थिति 

मकर राशि वालों को वर्ष 2021 में आर्थिक जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। क्योंकि इस वर्ष भर आपके खर्चें सबसे अधिक हो सकते हैं, इसलिए हर प्रकार की आर्थिक तंगी से बचने के लिए आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि जनवरी और फरवरी के महीनों के दौरान, मकर राशि में शुक्र का गोचर आय में वृद्धि करते हुए, आपकी आर्थिक स्थिति को  बेहतर करेगा। अप्रैल में आपके दूसरे भाव में गुरु बृहस्पति का गोचर, आपकी आमदनी में वृद्धि भी लाएगा। हालांकि इस समय आपको अपना धन निवेश करने से पहले, किसी विशेषज्ञ की सलाह लेने की ज़रूरत होगी। कुल मिलाकर कहें तो, अप्रैल से सितंबर तक और फिर मध्य नवंबर से वर्ष के अंत तक का समय, आपके आर्थिक जीवन के लिए सबसे अधिक लाभकारी रहने वाला है।

परिवार 

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि मकर राशि के जातकों को वर्ष 2021 में अपने घरेलू जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। आपके चतुर्थ भाव में मंगल देव की उपस्थिति आपकी मां को स्वास्थ्य कष्ट देगी, जिसके कारण आपके भी मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। कई जातक इस साल, पारिवारिक विवादों को हल करने का प्रयास करते भी दिखाई देंगे। आपके लिए जनवरी, फरवरी और मार्च का समय सबसे अधिक शुभ साबित होगा। क्योंकि फरवरी में मंगल देव का गोचर वृषभ राशि में होगा, जिससे आपको परिवार के बच्चों के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद मिलेगी। हालांकि पंचम भाव में राहु की उपस्थिति के कारण, आपके पुत्र के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। विवाहित जातकों के लिए यह अवधि अनुकूल रहने वाली है। साथ ही आपके दांपत्य भाव के स्वामी चंद्रमा का गुरु बृहस्पति को दृष्टि करना, इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके और जीवनसाथी के बीच सम्मान की भावना इस वर्ष साफ़ दिखाई देगी। जिससे आपका एक-दूसरे के प्रति प्रेम, रोमांस और सामंजस्य के भाव में बढ़ोतरी होगी। इससे आप हर ग़लतफहमी को दूर करने में भी पूरी तरह सफल होंगे।

इसे भी पढ़ें: धनु राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

प्रेम-रोमांस 

आपके पंचम भाव में राहु की उपस्तिथि आपको प्रेम संबंधों में अपार सफलता दिलाने का कार्य करेगी। आपकी राशि में राहु की इस शुभ स्थिति के कारण, आपके और प्रेमी के बीच संबंध बेहतर हो सकेंगे, जिससे आप दोनों को एक दूसरे के साथ अच्छा समय व्यतीत करने का अवसर भी मिलेगा। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि यदि आप अभी तक सिंगल है तो, इस वर्ष धनु राशि में शुक्र का होने वाला गोचर आपको कार्यस्थल पर किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति से मुलाक़ात करने का अवसर दे सकता है। इस दौरान आप दोनों कार्यक्षेत्र पर साथ मिलकर किसी परियोजना पर कार्य करते हुए, अपने संबंध बेहतर कर सकेंगे। साल 2021 प्रेम और रोमांस के लिए अच्छा साबित होगा। क्योंकि इस समय आप अपने अहम को दूर कर पूर्व के हर विवाद, झगड़े, और ग़लतफहमी को हल कर सकेंगे। इससे साल भर प्रेमी जातकों के बीच प्रेम संबंधों में वृद्धि होने की संभावना है। 

शिक्षा

मकर राशि वालों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपके पंचम भाव में राहु की उपस्थिति, छात्रों को पढ़ाई-लिखाई में अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगी। इसके साथ ही आप अपनी मेहनत से, इस समय शिक्षा में सबसे अधिक लाभ उठा सकेंगे। ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि जो छात्र किसी बड़े शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने के इच्छुक थें, उनके लिए वर्ष की शुरुआत सबसे अधिक उत्तम रहने वाली है। क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति की दृष्टि, आपके पंचम भाव पर होगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे मकर राशि के जातकों के लिए, वर्ष थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। वहीं विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे छात्रों के लिए जनवरी, फरवरी और अगस्त का महीना सबसे अधिक शुभ साबित होगा। इसके अलावा अप्रैल, सितंबर और नवंबर का महीना भी मकर राशि के विद्यार्थियों के लिए, सामान्य से अच्छा ही रहने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

स्वास्थ्य 

स्वास्थ्य के लिहाज़ से मकर राशि जातकों के लिए ये अवधि ख़ासा अनुकूल रहेगी। इस वर्ष आप खुद को सामान्य से अधिक सेहतमंद पाएंगे, क्योंकि आपकी राशि पर गुरु बृहस्पति और शनि की युति का प्रभाव होगा, जिससे आपको सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी। भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इस वर्ष आपके प्रथम भाव पर कई लाभकारी ग्रहों का प्रभाव भी, आपके मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न करने में भी मदद करेगा। जिससे आप मानसिक रूप से बेहतर दिखाई देंगे और इससे आपको अपने हर कार्य को व्यवस्थित और रचनात्मकता के साथ पूरा करने में सफलता मिलेगी। यदि आप पूर्व की किसी बीमारी से पीड़ित नहीं हों तो, ये साल भी आपकी सेहत के लिए उत्तम ही रहेगा। हालांकि अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, अपने खान-पान में अतिरिक्त बदलाव कर, अपनी अच्छी दैनिक दिनचर्या को अपनाते हुए आप उसमें भी सुधार ला सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप किसी मौसम जनित बीमारी से पीड़ित थे तो, आपको इस वर्ष उससे भी निजात मिलने की संभावना अधिक रहेगी।

इसे भी पढ़ें: तुला राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

ज्योतिष उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि बुधवार को चींटियों को आटा डालें, और प्रतिदिन श्री दुर्गा सप्तशती पाठ पढ़ें । 9 वर्ष से कम आयु की छोटी कन्याओं को, सफेद मिठाई बांटें और उनका आशीर्वाद लें। हर बुधवार के दिन साबुत मूंग की दाल, अपने हाथों से गाय को खिलाएं।

अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक

Source link

%d bloggers like this: