ज्योतिष

व्यापार के स्वामी बुध सूर्य देव के साथ मिलकर साल 2021 की शुरुआत में आपकी राशि में बेहद शुभ योग का निर्माण कर रहे हैं। जिसके कारण धनु राशि के जातकों को इस वर्ष अपने कॅरियर में अनुकूल परिणाम मिलेंगे।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2021 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे। यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि, लग्न तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है। इस वार्षिक राशिफल को छह अलग-अलग विषयों में बाँटकर प्रस्तुत किया जा रहा है। इसमें कॅरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम-रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल है।

आइये विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते है कि नववर्ष 2021 में धनु राशि का राशिफल कैसा रहेगा।

इसे भी पढ़ें: वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि साल 2021 आपके कॅरियर की दृष्टि से बहुत अच्छा रहेगा। दोस्तों की मदद से अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। बिजनेस कर रहे जातकों के लिए भी यह वर्ष शुभ रहने वाला है। उन्हें व्यापार में बहुत सफलता मिलेगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होने के संकेत हैं। साल 2021 में आपका स्वास्थ्य मिला-जुला रहेगा, स्वास्थ्य जीवन पिछले वर्ष के अनुसार काफी अच्छा होगा। हालांकि शनि देव आपकी परीक्षा लेते हुए बीच-बीच में आपको कुछ कष्ट देते रहेंगे, लेकिन आपको कोई बड़ा रोग इस वर्ष नहीं होगा। इसके साथ ही आपके द्वादश भाव में केतु की दृष्टि, आपको बुख़ार, फोड़े-फुंसी जैसी छोटी समस्याएं देंगी, लेकिन इनका असर आपके कार्य पर न के बराबर पड़ेगा। प्रेम संबंधों के लिए भी यह अवधि काफी अच्छी रहेगी और आप अपने प्रियतम के साथ संबंधों में निकटता का अनुभव करेंगे। दांपत्य जीवन भी काफी अच्छा रहेगा और आपके लाइफ पार्टनर के साथ आपका तालमेल बेहतर रहने से आप दाम्पत्य जीवन का आनंद लेंगे। इस साल आपकी संतान भी उन्नति प्राप्त करेगी। इस वर्ष आपको जायदाद से संबंधित काफी अच्छे लाभ प्राप्त होंगे और आपका पारिवारिक जीवन भी काफी हद तक लाभकारी रहेगा। 

कॅरियर 

व्यापार के स्वामी बुध सूर्य देव के साथ मिलकर साल 2021 की शुरुआत में आपकी राशि में बेहद शुभ योग का निर्माण कर रहे हैं। जिसके कारण धनु राशि के जातकों को इस वर्ष अपने कॅरियर में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। यह समय व्यापारी लोगों के लिए भी शुभ रहेगा। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि खासतौर से वो जातक जो अपना बिजनेस ऑनलाइन कर रहे हैं, उन्हें बहुत से शुभ अवसर मिलने की संभावना है। वर्ष की शुरुआत आपके लिए व्यवसाय और कॅरियर में कुछ उतार-चढ़ाव का कारण बन सकती है। इसलिए आपको कार्यक्षेत्र में उन्नति और लाभ प्राप्ति में कुछ समस्याएं आने की आशंका है। ग़ौरतलब है कि यह सभी समस्याएं अप्रैल तक ही रहेंगे उसके बाद आपको पुनः लाभ मिलना फिर से शुरू हो जाएगा। नौकरी पेशा जातकों को भी इस दौरान, भरपूर तरक्की और पदोन्नति मिलने की संभावना रहेगी। यदि आप प्रापर्टी का व्यापार करते हैं तो, आपको शुरुआत से ही सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सही विचार और पूछताछ के बाद ही, अपने रुपये का निवेश करना आपके लिए शुभ रहेगा, अन्यथा आपको कोई बड़ी हानि भी उठानी पड़ सकती है।

आर्थिक स्थिति 

धन और समृद्धि के स्वामी सूर्य का वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में होना, आपको धन की कमी नहीं होने देगा। इसलिए धनु राशि के लोगों के आर्थिक जीवन के लिए वर्ष 2021 बेहद लाभकारी रहने वाला है। कुंडली के द्वादश भाव में शुक्र और केतु की युति भी, आपकी आर्थिक स्थिति के लिए मजबूती का मुख्य कारण बनेगी। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि इससे बिजनेसमैन और नौकरी करने वाले दोनों ही जातकों को, बहुत धन लाभ हो सकेगा। आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से, आपके लिए यह साल बेहद अच्छे रहने वाला हैं। साथ ही धन और परिवार के दूसरे भाव में गुरु बृहस्पति और शनि की युति, आपको निरंतर धन लाभ होने में मदद करेगी। इससे आप अपने धन को संचय करने में भी सक्षम होंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और आपको अपने जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक तंगी से निजात भी मिल सकेगी। आपके आभूषण और सुख-सुविधा में वृद्धि लेकर आएगा। साथ ही ये समय आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त करने के संकेत भी दे रहा है।

इसे भी पढ़ें: तुला राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

परिवार 

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि धनु राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 परिवार के लिहाज से ख़ासा अनुकूल परिणाम लेकर आ रहा है। इस वर्ष कुंडली के दूसरे भाव में शनि देव की उपस्थिति और उनका इस दौरान आपके चतुर्थ भाव को दृष्टि करना, आपको पैतृक संपत्ति प्राप्त होने के योग बनाएगा। दूसरे भाव में शनि का गोचर होने से आपको अपने अहंकार को अलग रखते हुए, अपनी वाणी में संयम लाने की ओर अधिक प्रयास करने होंगे। इस दौरान अपने परिवार का सहयोग करना भी, आपको पारिवारिक शांति बनाए रखने और उससे अच्छे परिणाम प्राप्त करने में मददगार सिद्ध होगा। परिवार के सदस्यों का भाईचारा और एक दूसरे के प्रति उनका समर्पण, पारिवारिक शांति और खुशहाली को सुनिश्चित करेगा। हालांकि धनु आपके छठे भाव में छाया ग्रह राहु का प्रभाव, आपको अपने दुश्मनों और विरोधियों को परास्त करने में मदद करेगा। जिससे आपकी सामाजिक स्थिति भी बेहतर हो सकेगी। वर्ष की शुरुआत पारिवारिक जीवन के लिहाज से सबसे अधिक अनुकूल रहेगी। इस साल अपने वैवाहिक जीवन में अत्यंत अनुकूल परिणाम मिलेंगे। मार्च के महीने में आपको अपने परिवार के साथ बाहर घूमने पर जाने का अवसर मिलेगा। हालांकि यह यात्रा छोटी दूरी की यात्रा होगी, जिस दौरान आपको अपने जीवनसाथी के करीब आने में सफलता मिल सकेगी।

प्रेम-रोमांस 

आने वाला नया वर्ष प्रेमियों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। इस समय आपको अपने अच्छे प्रेम संबंध स्थापित करने के लिए, कई शुभ अवसरों की प्राप्ति होगी। हालांकि इस समय आप अत्यधिक भावुक और संवेदनशील होंगे। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि कई प्रेमी जातक फरवरी के महीने में प्रियतम संग, कुछ समय के लिए छुट्टी पर जाने का प्लान भी कर सकते हैं। इस यात्रा के दौरान आप दोनों को बातचीत से, अपने रिश्ते में आ रही हर ग़लतफहमी को हल करने में मदद मिलेगी। आपके पंचम भाव में लाल ग्रह मंगल की उपस्थिति कई प्रेमी जातकों के जीवन में विवाद की स्थिति को जन्म दे सकती है। क्योंकि मार्च का महीना प्रेमी संग आपके रिश्ते में कुछ खटास लेकर आएगा, इसलिए आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने और प्रियतम से बातचीत करते समय, अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करने की सलाह दी जाती है। हालांकि अप्रैल, जुलाई और सितंबर का महीना, धनु राशि के प्रेम संबंधों के लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होगा।

शिक्षा

साल 2921 शुभ परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि इस दौरान शिक्षा के स्वामी की उपस्थिति अपने स्वंय के भाव में होगी, जो इस बात की ओर इशारा करती है कि इस वर्ष आप अपनी शिक्षा में बिना किसी बाधा के सफलतापूर्वक आगे बढ़ते हुए, इच्छानुसार अंक प्राप्त कर सकेंगे। ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी यह वर्ष उत्तम रहेगा। इसके साथ ही यदि आप उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो, आपके लिए जनवरी, अप्रैल से मई और फिर सितंबर का महीना सबसे अधिक अनुकूल सिद्ध होंगे। क्योंकि इस दौरान आपको हर विषय को सही तरीके से समझने में, कोई ख़ासा कठिनाई नहीं आएगी। अध्ययन के उद्देश्य से विदेश जाने के इच्छुक छात्रों का सपना इस वर्ष दिसंबर और सितंबर के महीने में पूरा होने की संभावना है। क्योंकि इस दौरान कई शुभ ग्रहों की स्थिति से आपको लाभकारी परिणाम प्राप्त होंगे, जिससे आपको विदेशी कॉलेज या स्कूल में दाख़िला लेने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: कन्या राशि के जातकों का वर्ष 2021 में कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए

स्वास्थ्य 

धनु राशि के जातकों की स्वास्थ्य के लिहाज से वर्ष 2021 बेहद अनुकूल रहेगा। बुध और सूर्य देव की युति शुरुआत में आपकी राशि के प्रथम भाव में होने से, आपको किसी भी प्रकार की कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। जिसके कारण आप बिना किसी मानसिक तनाव के कार्यक्षेत्र पर, आराम से काम कर सकेंगे। कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि यदि आप पेट और हृदय की किसी समस्या से पीड़ित हैं तो, इस वर्ष आपको तत्काल उपचार करने की जरूरत होगी। आपके द्वादश भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति भी आपको इस वर्ष बुख़ार, फोड़े-फुंसी, खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी कुछ समस्याएं दे सकती है। संतुलित आहार अपनाने की भी, सलाह दी जाती है।

ज्योतिष उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि पीपल के वृक्ष को हर शनिवार के दिन जल अर्पित करें। गुरुवार के दिन मंदिर में जाकर केले के पेड़ की पूजा करें। हर शनिवार, सरसों के तेल और साबुत उड़द की दाल ग़रीबों और ज़रूरतमंदों को भेंट करें।

– अनीष व्यास

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक

Source link

%d bloggers like this: