ज्योतिष

माता लक्ष्मी को दीवाली के दिन प्रसन्न करने के लिए जब पूजा शुरू करें तो माता लक्ष्मी की आसनी में लकड़ी के आसन का प्रयोग करें और इस पर आप लाल रंग के बिछौना बिछाने के बाद माता की मूर्ति स्थापित करें, तो मां बेहद प्रसन्न होती हैं।

दीवाली के दिन धन-धान्य की देवी माँ लक्ष्मी को भला कौन प्रसन्न नहीं करना चाहता है? हर कोई चाहता है कि वह माता को खुश करके अपनी सम्पन्नता का आनंद प्राप्त करे। ऐसे में अगर आप भी माता को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो शास्त्रों में इसके कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनके प्रयोग से आप माता की प्रसन्नtता के उपाय कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वास्तु के अनुसार दीवाली में माँ लक्ष्मी का करें ऐसे स्वागत

पूजा की तैयारी

माता लक्ष्मी को दीवाली के दिन प्रसन्न करने के लिए जब पूजा शुरू करें तो माता लक्ष्मी की आसनी में लकड़ी के आसन का प्रयोग करें और इस पर आप लाल रंग के बिछौना बिछाने के बाद माता की मूर्ति स्थापित करें, तो मां बेहद प्रसन्न होती हैं।

माँ का प्रिय मंत्र

मां लक्ष्मी की पूजा ‘लक्ष्मी महामंत्र’ से करें तो मां लक्ष्मी अवश्य ही प्रसन्न होंगी। आप महालक्ष्मी के महामंत्र ‘ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मयै नम:’ का कमलगट्टे की माला से कम से कम 108 बार जप करेंगे तो महालक्ष्मी आपसे प्रसन्न होंगी।

माता का शृंगार

मां लक्ष्मी का श्रृंगार आज के दिन बहुत सुंदर तरीके से करना चाहिए और यह ध्यान रखना चाहिए कि मां लक्ष्मी को श्रृंगार में कमल और गुलाब के पुष्प जरुर चढ़ाएं। चूंकि कमल और गुलाब के सुगंधित पुष्प मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय हैं, तो वहीं माता को लाल श्रृंगार करें।

मां का भोग

दीवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में भोग का बहुत महत्व होता है। कहते हैं कि मां लक्ष्मी को जो चीजें प्रिय हैं, उनका भोग चढ़ाएं तो आपको मनोवांछित फल प्राप्त होता है। आप इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा में खीर, मिठाई और हलवे जरूर भोग लगाएं। इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होंगी।

इसे भी पढ़ें: धनतेरस पर राशि अनुसार खरीदें वस्तुएं, जानिए शुभ मुहूर्त

दीपक

दीवाली के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपने घर के इन प्रमुख स्थानों पर दीपक अवश्य जलाना चाहिए। आप तिजोरी के पास, नल या पानी के स्रोत के पास दीपक जलाएं और घर के मुख्य दरवाजे पर दो दीपक लगाना ना भूलें। इसके अलावा किचन और भंडारे घर में भी आपको दीवाली के दिन दीपक अवश्य जलाना चाहिए। आप उस जगह भी दीपक अवश्य जलाएं, जहां आप अपने वाहन रखते हैं। कहा जाता है कि वाहन धन-संपदा के प्रतीक हैं और यहां पर रोशनी करने से मां लक्ष्मी की कृपा साल भर आपके ऊपर बनी रहती है।

इसके साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा करते हुए आपको यह विशेष ध्यान रखना चाहिए कि मुख्य पूजा में सम्मिलित व्यक्ति सफेद या गुलाबी वस्त्र पहने, तो इसका फल शुभ दायक होता है।

दीवाली की रात पूजा में कमल के पुष्प चढ़ाएं तो मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। मां लक्ष्मी के पूजन में इत्र चढ़ाने का विशेष महत्व है और कहा जाता है कि इत्र चढ़ाने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आप के ऊपर बना रहता है।

लक्ष्मी पूजन में एक मुख्य दीपक का प्रयोग करें जो आकार में बड़ा हो। आप इस दीपक में 9 बातियाँ लगाएं और इस में घी डालकर रातभर के लिए जलने दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है।

– विंध्यवासिनी सिंह

Source link

%d bloggers like this: