खेल

Sultan Azlan Shah Cup 2019 : भारत की अच्छी शुरुआत, पहले मैच में जापान को हराया



भारत ने शनिवार को इपोह (मलेशिया) में एशियाई खेलों की स्वर्ण पदकधारी जापान को 2-0 से हराकर सुल्तान अजलन शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में अपना अभियान सकारात्मक तरीके से शुरू किया. वरुण कुमार ने 24वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर भारत को बढ़त दिलाई. इसके बाद सिमरनजीत सिंह ने 55वें मिनट में कप्तान मनप्रीत सिंह के शानदार पास से डाइविंग मैदानी गोल दागा. इससे पांच बार की चैंपियन टीम पूरे तीन अंक जुटाने में सफल रही.

भारतीय टीम अपने अगले लीग मैच में रविवार को कोरिया से भिड़ेगी जिसके बाद उसका सामना मलेशिया (26 मार्च), कनाडा (27 मार्च) और पोलैंड (29 मार्च) से होगा. राउंड रॉबिन लीग चरण से दो शीर्ष टीमें 30 मार्च को होने वाले फाइनल में खेलेंगी.
भारतीय टीम ने मुकाबले के शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया और जापान पर दबाव बनाने की कोशिश की. हालांकि, पहले 15 मिनट में दोनों ही टीमें गोल करने में कामयाब नहीं हुई और पहला क्वार्टर गोलरहित रहा. दूसरे क्वार्टर में जापान ने भी आक्रामक शुरुआत की. लेकिन तकनीकी रूप से काफी मजबूत दिखाई दे रही भारतीय टीम ने जापान की आक्रामकता को अपने ऊपर हावी होने नहीं दिया.

मैच के 24वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला और वरुण ने बेहतरीन गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी. हाफ टाइम तक भारत 1-0 से आगे रहा. तीसरे क्वार्टर में 33वें मिनट में जापान को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन वह उसका फायदा नहीं उठा पाई क्योंकि भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने जापान के इस मौके को गोल में तब्दील नहीं होने दिया.

इसी क्वार्टर में भारत ने दूसरा गोल करने का मौका गंवा दिया। सुमित कुमार ने मंदीप सिंह को सर्कल के अंदर से बेहतरीन पास दिया, लेकिन मंदीप का यह शॉट गोल पोस्ट से दूर चला गया. चौथे और अंतिम क्वार्टर में जापान को पेनल्टी कॉर्नर भी मिला, लेकिन वरुण ने शानदार बचाव करके जापान को बराबरी करने से रोक दिया. मैच के 55वें मिनट में सिमरनजीत ने काउंटर अटैक करते हुए गोल कर भारत की बढ़त 2-0 तक पहुंचा दिया.

मैच समाप्त होने में दो मिनट का समय बचा था और इस दौरान जापान ने पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया. श्रीजेश की जगह गोलकीपिंग की भूमिका निभा रहे कृष्ण पाठक ने जापान की इस पेनल्टी कॉर्नर को जाया कर भारत को 2-0 की जीत दिला दी.

(भाषा के इनपुट के साथ)

Source link

%d bloggers like this: