ज्योतिष

अपने घर को सुंदर बनाने के लिए अक्सर लोग दीवारों पर तस्वीरों को सजाते हैं। कई बार लोग तस्वीर लगाते समय कुछ चीजों को ध्यान में नहीं रखते हैं जिसका खामियाजा उन्हें स्वास्थ्य हानि या आर्थिक हानि के रूप में उठाना पड़ सकता है।

गृहस्थ आश्रम के लिए घर यानी कि भवन बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है और इसी को ध्यान में रखकर वास्तु शास्त्र की संरचना की गई है। वहीं वास्तु शास्त्र में प्रत्येक वस्तु के लिए उचित स्थान बताया गया है, और यह भी बताया गया है कि किन चीजों को घर में रखने से मनुष्य के सांसारिक जीवन में बाधाएं उत्पन्न होती हैं।

ऐसे में वास्तु शास्त्र 13 चीजों को अपने घर में रखने से वर्जित करता है। आइए जानते हैं इसके बारे में …

इसे भी पढ़ें: ऑफिस में इन वास्तु टिप्स को आजमा कर पाएं तरक्की

1. टूटी-फूटी चीजें

वास्तु शास्त्र के अनुसार एक घर को सुंदर बनाने के लिए तमाम चीजों का होना आवश्यक है। लेकिन अपने घर में टूटे-फूटे बर्तन, टूटे दर्पण, खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान को ना रखें। यहां तक कि आप अपने घर में बंद पड़ी हुई या खराब हो चुकी घड़ी या फिर टूटे हुए पलंग-फर्नीचर को सही समय पर घर से बाहर निकाल दें। वहीं झाड़ू, देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों को भी आप अपने घर में स्थान ना दें। क्योंकि इन वस्तुओं से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और यह नकारात्मक ऊर्जा आपको परेशान कर सकती है।

2. वर्जित तस्वीरें

अपने घर को सुंदर बनाने के लिए अक्सर लोग दीवारों पर तस्वीरों को सजाते हैं। कई बार लोग तस्वीर लगाते समय कुछ चीजों को ध्यान में नहीं रखते हैं जिसका खामियाजा उन्हें स्वास्थ्य हानि या आर्थिक हानि के रूप में उठाना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र कहता है कि आप अपने घर में भूल कर भी उन तस्वीरों को स्थान ना दें जिन्हें वर्जित किया गया है। इनमें ताजमहल, झरने यहां तक कि हिंसक जानवर जैसे बाघ-चीता सांप आदि का चित्र अपने घर में ना लगाएं। 

वहीं कांटेदार-झाड़ियों पौधों के चित्र भी घर में लगाना उचित नहीं बताया गया है। इसके साथ ही रेगिस्तान, पहाड़ और नीरसता दिखाती हुई तस्वीरों को भी घर में लगाने से वास्तु शास्त्र वर्जित करता है। क्योंकि यह चीजें आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर घर में निराशा, उदासी और कलह पैदा करती हैं।

3. फटे पुराने कपड़े

अक्सर हम अपने पुराने हुए कपड़ों या फटी हुई चादरों को एक जगह एकत्रित करके रख देते हैं कि इन्हें किसी अन्य काम में इस्तेमाल कर लेंगे, लेकिन वास्तु शास्त्र कहता है कि ऐसे पुराने कपड़ों की पोटली बनाकर घर में ना रखें, क्योंकि इससे दरिद्रता घर में प्रवेश करती है।

4. प्लास्टिक के बर्तन

वास्तु शास्त्र में प्लास्टिक को घर में स्थान देने से सख्त मनाही की गई है। वास्तु कहता है कि प्लास्टिक ऊर्जा का कुचालक होता है, इसीलिए आपके घर में कभी भी सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करेगी और इसके लिए आपको प्लास्टिक के बर्तनों से परहेज करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: शिव चालीसा का पाठ करने से दूर होती हैं जीवन की सभी परेशानियां

5. कबाड़

कबाड़ को लेकर भी वास्तुशास्त्र में बेहद सख्ती से निर्देश दिया गया है कि अपने घर के किसी भी कोने में कबाड़ को इकट्ठा ना करें क्योंकि यह आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत बनता है।

6. फटे पुराने चप्पल

यदि आपके जूते-चप्पल खराब हो चुके हैं या फट चुके हैं, तो उन्हें बेवजह घर में एकत्रित करके न रखें, बल्कि उचित समय पर उन्हें फेंक दें। क्योंकि यह घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं।

7. फटे पर्स या तिजोरी

अगर आपका पैसा रखने वाला पर्स फट गया है, या आप की तिजोरी टूट गई है, तो इन्हें अपने घर में नहीं रखें, बल्कि इन्हें तुरंत ही घर से बाहर का रास्ता दिखाएं। बता दें कि तिजोरी और पर्स से मां लक्ष्मी का संबंध होता है। ऐसे में फटे हुए पर्स या तिजोरी में मां लक्ष्मी निवास नहीं करेंगी और आप आर्थिक समस्याओं से घिरे रहेंगे।

8. बिना दरवाजे की अलमारी

अक्सर हम बच्चों की किताबों या फिर सजावट की चीजों को रखने के लिए बिना दरवाजे की अलमारी ले आते हैं, लेकिन वास्तव में इस तरीके की अलमारी को घर में रखना उचित नहीं बताया गया है।  

9. पत्थर, नग या ताबीज

बाजार में कई तरह की ताबीज और नग बिकते हुए हम अक्सर देखते हैं और उन्हें खरीद कर घर में लाकर रख देते हैं। ऐसा करना बेहद गलत होता है, क्योंकि हमें सही तरीके से नहीं पता होता है कि यह पत्थर या नग किसलिए है और यह कहीं ना कहीं आपके भाग्य को दुर्भाग्य में बदल देता है।

इसे भी पढ़ें: तिजोरी को रखें सही दिशा में, नहीं होगी पैसे की कमी

10. ततैया का छत्ता

अगर आपके घर में ततैया ने छत्ता लगा रखा है, तो आप तुरंत ही उसे अपने घर से साफ कर दें, क्योंकि वास्तु के अनुसार यह मान्यता है कि ततैया का छत्ता अमंगल सूचक होता है और इसके घर में रहने से घर के सदस्यों के दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है।

11. टपकता हुआ नल

अगर आपके घर में नल से पानी टपक रहा है तो इसे तुरंत ही ठीक कराएं या हटाकर नया नल लगाएँ, क्योंकि टपकता हुआ नल अशुभ होता है और यह आपके धन हानि का कारण बनता है।

– विंध्यवासिनी सिंह

Source link

%d bloggers like this: