ज्योतिष

2020 का वार्षिक राशिफल इन राशियों में क्या प्रभाव डालता है। तो आइए हम जानते हैं कि 2020 में धनु, मकर, कुंभ और मीन राशियों वालों का कैसा भाग्य रहेगा।

हम सभी जानते हैं कि पूरी दुनिया में केवल 12 ज्योतिष राशियां हैं। प्रत्येक व्यक्ति की राशि का निर्धारण उसके जन्म का समय, दिन, तारीख, ग्रह व नक्षत्रों के माध्यम से किया जाता है। प्रत्येक राशि का निर्माण चार तत्वों से होता है जैसे वायु, जल, अग्नि और पृथ्वी। तो आइए हम जानते हैं कि 2020 में आपका कैसा भाग्य रहेगा।

धनु राशिफल 2020

वर्ष 2020 धनु राशि के लिए बहुत ही शुभ रहेगा इसका कारण यह है कि इस वर्ष धनु राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति आपकी खुद की राशि में रहेंगे। चूँकि गुरु स्वयं आपकी राशि में होंगे इसलिए आपके लिए एक शुभ योग बनेगा जो आपके सभी रुके हुए कार्य पूरे करने में मदद करेगा। इस वर्ष आपका धन वैभव बढ़ेगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए इस साल आपको बहुत ज्यादा हाथ पांव मारने की जरूरत नही पड़ेगी और सभी कार्य आसानी से बन जायेंगे। आप जहां भी कार्यरत हैं वहां आपका बोलबाला होगा। आप सबको अपनी कार्य क्षमता से अपना लोहा मनवायेंगे।

इसे भी पढ़ें: कैसा रहेगा सिंह, कन्या, तुला और वृश्चिक राशि वालों का साल 2020

राहु आपकी राशि के सातवें भाव में विराजमान है इसलिए आपके दांपत्य जीवन में कुछ समस्या आ सकती है। राहु का कार्य ही प्रेम संबंधों में दिक्कत लाना होता है, लेकिन ऐसे समय मे आपको परेशान नहीं होना बल्कि अपने पार्टनर पर भरोसा बनाये रखना है।

मई के महीने में ना किसी से पैसा लें और ना ही किसी को पैसा दें। साल के अंत तक आप पर काम का बोझ बढ़ेगा और साथ ही खर्चे भी बढ़ेंगे। कुल मिलाकर ये साल आपके लिए ठीकठाक रहेगा।

मकर राशिफल 2020

साल 2020 मकर राशि के जातकों को थोड़ा निराश करेगा क्योंकि मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि आपकी राशि के बारहवें भाग में साल की शुरुआत में विद्दमान होंगे। वर्ष के शुरुआत में फिजूलखर्ची से बचना होगा। शनि आपको परेशान करने के साथ साथ फायदा भी पहुचायेंगे, जैसे अगर आपका बिजनेस है तो आप उसे बढ़ाने में सफल होंगे। इस वर्ष हो सकता है कि आपको विदेश जाने का मौका मिलेगा। परेशानी कोई भी आये लेकिन लाभ स्थान पर बैठा शनि आपको सभी परेशानियों से सामना करने की ताकत देगा। एक खुशखबरी यह भी है कि इस साल शनि की साढ़े साती का पहला चरण मतलब ढाई साल खत्म हो रहे हैं जिससे आपको काफी आराम मिलेगा।

मार्च में आपको अपने जीवन में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा, साथ ही अपने सगे संबंधियों के बीच आपका मान सम्मान भी बढ़ेगा। मई में अपने शत्रुओं से सतर्क रहे। जून में रुके हुए काम बनेंगे, और अगर भविष्य के लिए कोई प्लानिंग करनी है तो सितंबर के महीने में करें। वर्ष 2020 शिक्षा और बच्चों के लिए शुभ है अतः अगर आप बच्चे के बारे में सोच रहे हैं तो यह वर्ष उत्तम रहेगा। नवम्बर में आपके सारे बिगड़े हुए काम बनते नजर आएंगे। विद्यार्थियों के इस वर्ष यह संदेश है की वो गलत संगत से बचें।

कुंभ राशिफल 2020

इस नये साल पर शनि महाराज आपकी राशि के बारहवें स्थान में विराजने वाले हैं जिससे आपके खर्चे बढ़ेंगे और हो सकता आपके शरीर पर भी इसका प्रभाव पड़े। इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखें और सेहत का विशेष रूप से ध्यान दें। दिनांक 24 जनवरी से आपकी राशि पर शनि की साढ़े साती लगने वाली है, इसलिए शनि महाराज को प्रसन्न करने का कोई भी उपाय मत छोड़ना।

जनवरी और फरवरी में कई सारे शारीरिक कष्टों के साथ साथ खर्चों में भी बढ़ोतरी आयेगी। मार्च के महीने में शनि आपकी राशि पर अपना सकरात्मक प्रभाव दिखाएंगे। लेकिन कोई भी फैसला लेने से पहले दस बार जरूर सोचें अन्यथा काम बिगड़ सकते हैं। मई के महीने में फिर से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिये शनि का जप और पूजा अवश्य करें। लेकिन इन परेशानियों पर मई के मध्य यानी 14 तारीख से 30 जून तक विराम लग जायेगा और आपकी लाभ की स्थिति बनेगी। गुरु के धनु राशि में जाने पर धन के मार्ग खुलेंगे लेकिन साथ ही केतु के प्रभाव से धन संपत्ति पर बुरा असर पड़ेगा यानी की लड़ाई झगड़े की स्थिति बन सकती है। 23 सितंबर के बाद वाहन खरीदने के संयोग बन रहे हैं। 29 सितंबर के बाद आप अपने दुश्मनों पर विजयी होंगे। कुल मिलाकर यह वर्ष आपके लिए मिला जुला रहेगा यानी कभी खुशी कभी गम इसलिए परिस्थितियों से लड़ना सीखिये और शनि महाराज को खुश रखिये तो सब मंगल होगा

इसे भी पढ़ें: कैसा रहेगा मेष, वृषभ, मिथुन और कर्क राशि वालों का साल 2020

मीन राशिफल 2020

मीन राशि के लिए यह साल अनेकों खुशियाँ लाया है, जहां एक ओर आपके कॅरियर में आप सफल होंगे वहीं दूसरी ओर बिजनेस में भी अपार सफलता मिलेगी क्योंकि आपके भाग्य के सितारे बुलंदियों पर हैं। भाग्य के स्वामी मंगल की इस साल आप पर कृपा बनी रहेगी जिससे आपके पार्टनर का भी भाग्योदय होगा। फैमिली और फ्रेंड्स का भी भरपूर साथ मिलेगा। अविवाहित लोगों के विवाह के योग बन रहें हैं क्योंकि गुरु के साथ बुध हैं। 24 जनवरी यानी मौनी अमावस्या पर शनि के राशि परिवर्तन करने पर आपकी अर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा लेकिन साथ-साथ आपके खर्चे भी आय के अनुसार बढ़ जायेंगे इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखें।

जनवरी और फरवरी में आपको अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान रखना होगा। 30 मार्च के बाद गुरु के स्थान परिवर्तन से राजयोग का संयोग बन रहा है। मई के महीने से आप कुछ मुश्किलों में पड़ सकते हैं साथ ही आप पर आर्थिक संकट भी आ सकता है अतः सोच समझ कर कोई फैसला करें। लेकिन 14 मई के बाद आपके ग्रह बदलेंगे और आप फिर से शुभ संयोग में पहुचेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल है और अविवाहित लोगों के विवाह के संयोग हैं। सितम्बर में राहू आपका साथ देगा और सफलता के नए मार्ग खुलते दिखेंगे। वर्ष के अंत में आपके सभी बिगड़े हुए कार्य बनते नज़र आयेंगे। यह वर्ष कुल मिलाकर आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा।

– ऋषि तिवारी

Source link

%d bloggers like this: