बर्तनों की सफाई से लेकर मक्खियां भगाने तक के काम आती हैं चाय की पत्ती, जानिए कैसे

बर्तनों की सफाई से लेकर मक्खियां भगाने तक के काम आती हैं चाय की पत्ती, जानिए कैसे
चाय बनाने के बाद अक्सर हम चाय की पत्तियां फेंक देते हैं। हमें यह नहीं पता होता कि चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती का क्या किया जाए, इसलिए अक्सर लोग चाय की पत्तियों को कूड़े में डाल देते हैं। क्या आप जानते हैं दोबारा इन चाय की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये घर के कई सारे कामों में आसानी से इस्तेमाल में लाई जा सकती है….
होती है बर्तन की सफाई
चाय बनाने के बाद भगोने में रखी चाय पत्ती को किसी डब्बे में स्टोर कर लीजिए। चाय पत्ती को गर्म पानी में उबल लीजिए और छानकर स्टोर कर लीजिए। कांच के गिलास, कोटरी समेत कोई भी आइटम अगर आप बची हुई चायपत्ती से साफ करेंगे तो यह चमक जाएंगे। कांच के बर्तनों को चमकाने के लिए डिशवॉशर के साथ थोड़ी चाय पत्ती मिलाइए और रगड़कर साफ कर लीजिए। यही नहीं गैस के बर्नर पर जमी गंदगी और कालेपन को चाय पत्ती से आसानी से हटाया जा सकता है।
पुराने डिब्बों से गायब होती है गंध
रसोई में रखे डिब्बे की गंध और गंदगी हटाने के लिए भी आप चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकते है।
चाय की पत्ती से बनाएं खाद
गमले में पौधों को समय-समय पर खाद की जरुरत होती है। ऐसे में आप बची हुई चायपत्ती को साफ कर लें और गमले में डाले दें। इससे आपके पौधे स्वस्थ रहेगें।
लकड़ी के सामान होंगे चकाचक साफ
चाय पत्ती का एक और फायदा यह है कि आप इससे लकड़ी से बनी हुई चीजों को चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बची हुई चायपत्तियों को दोबारा से पानी में उबाल लें और इसे किसी शीशी या फिर स्प्रे की बोतल में डाल लें। अब इससे लकड़ी से बने सामानों की सफाई करें। इससे शानदार चमक आती है।
चाय पत्ती से भगाएं मक्खियां
जिस जगह पर ज्यादा मक्खियां बैठ रही हों, वहां चाय की पत्ती को एक गीले कपड़े में बांधकर रगड़ दें।

आखिर क्यों देवोलीना भट्टाचार्जी की शादी को यूजर्स ने बताया लव जिहाद,कहा- शादी नहीं प्रैंक है दीपिका की भगवा बिकिनी विवाद पर पायल रोहतगी का दो टूक जवाब, कहा-ऐसी बेवकूफी कभी नहीं देखी… मलाइका अरोड़ा ने सरेआम अपने शो में नोरा फतेही की कर दी बेइज्जती! भड़की एक्ट्रेस ने चौटिंग शो बीच में छोड़ा बिजनेसमैन से सगाई करने पर दिव्या अग्रवाल पर लगा गोल्ड डिगर का टैग,एक्ट्रेस ने ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब बिग बॉस के घर से बाहर हुई टीना दत्ता! गुस्साए फैंस ने बिग बॉस को कहा बाय-बाय
%d bloggers like this: